नीट (NEET) की तैयारी कैसे करें 2020 ? इस बुक को मत भूलना

2
3
नीट (NEET) की तैयारी कैसे करें
नीट (NEET) की तैयारी कैसे करें

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है नीट (NEET) की तैयारी कैसे करें ? इसको लेकर, आप सब जानते है की नीट (NEET) मेडिकल के विभिन्न कोर्सों ( UG & PG )MBBS , BDS , MS इत्यादि में एडमिशन के लिये एक पात्रता परीक्षा(Eligibility test) है। अगर आप मेडिकल में अपनाना करियर बनाना चाहते है तो आपको NEET के Exam को Crack करना अनिवार्य होता है और कोई एग्ज़ेम को क्रेक करने से पहलें यह जानना जरूरी होता है की उस एग्ज़ेम की तैयारी कैसे करें ? तो आज इसी टॉपिक पर बात करते है इस आर्टिकल में ।

नीट (NEET) की तैयारी कैसे करें

नीट (NEET) की तैयारी कैसे करें
नीट (NEET) की तैयारी कैसे करें

खुद को विश्वास में लें

वैसे तो अगर देखें तो इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है, आज मनुष्य अपने दिमागी ताकत के बल पर हो वो नामुमकिन चीज को मुमकिन बना रहा है जिसके बारे में लोग कल्पना भी नहीं कर पाते थे। यह एग्ज़ेम को निकलना कोई बहुत भारी काम नहीं है लेकिन आसान भी नहीं है। देशभर के छात्र इसकी तैयारी करते है और इस फील्ड में अपने करियर को देखते है ऐसे में जाहिर सी बात है की यहाँ compition भी काफी होता है। लेकिन अगर खुद पर विश्वास है, अगर कुछ करने का जुनून है तो आप इस एग्ज़ेम को क्रेक कर सकते है।

सही मार्गदर्शन और सही रास्ता

दोस्तों जीवन में अगर अच्छे गुरु मिल जाएँ जो आपको सही से गाईड कर सकें तो आपका आधा काम यहीं आसान हो जाता है । NEET की तैयारी में भी कुछ ऐसा ही है , चूँकि यह काफी Popular Field है तो यहाँ आपको सही चीजें चुनने में भी उतनी ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कौन सी कोचिंग सही है ? कहाँ जाकर तैयारी करना सही रहेगा ? कौनसी बुक्स लें ? वगैरह – वगैरह बातें आपके दिमागों में घूमता रहता है। इन्हीं प्रश्नों के उत्तर के लिये आपके पास एक अच्छा मार्गदर्शक का होना आवश्यक होता है जो आपको सही रास्ता दिखा सकें।

Exams पेटर्न्स और Syllabus को अच्छे से समझें

NEET की तैयारी शुरू करने के पहले आप Neet Exam Pattern और Syllabus को बढ़िया से देख लें और समझ लें। इससे आपको तैयारी करने में काफी सहूलियत महसूस होता है। एग्ज़ेम पेटर्न से आपको यह समझ में आता है की कौन से Section को कितना पढ़ना है और किसपर ज्यादा ध्यान देने से आपको लाभ पहुँच सकता है। साथ ही सिलेबस को देखने से आपको क्या पढ़ना है इस बात की जानकारियाँ मिलती है जिससे की आपको पढ़ने के लिये लिमिट चीजें नमिल जाती है। वैसे तो इस एग्ज़ेम के पेटर्न्स और सिलेबस आपको इसके अफीशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा लेकिन हम आपको नीचे लिंक भी दें देते है जहाँ से आप NEET Exam Pattern And Syllabus को अच्छे से समझ सकते है।

किताबें कौनसी पढ़ना चाहिऐ?

NEET की तैयारी कर रहें छात्रों के मन में ये प्रश्न भी बार बार आते रहता है। देखो दोस्तों मैं कुछ चीजें यहाँ स्पष्ट लिख देता हूँ इसे ध्यान से समझना की पहली बात तो आप एनसीईआरटी की 6-12 वीं तक के फिजिक्स , केमेस्ट्री और बायोलॉजी को बढ़िया पढ़ लों। इससे आपके बेसिक मजबुत हो जाएँगे और फिर रही आगे की किताबें तो मैं तो यहीं कहूँगा की आप अपने टीचर से इस पर बात करें या फिर आप अगर कोचिंग पढ़ते है कहीं तो वहाँ पर गुरुओं से puchhe और खुद भी देखें की आपको कौनसी बुक का लेंग्वेज समझ में आ रहा है।

Neet Previous Year के प्रश्न और प्रेक्टिस

पिछले सालों में NEET के परीक्षाओं में पूछें गए प्रश्नों का गहन अध्ययन करें। इससे आपको प्रश्न के प्रकृति को समझने में मदद मिलेगा और आप अंदाजा लगा सकते है की किस लेवेल तक के प्रश्न पूछें जाते है। साथ ही आप प्रेक्टिस जरूर किया करें , offline /online mock test  दें, उससे खुद को आंके की आपको और कितना और क्या – क्या पढ़ना चहिए।

कोचिंग लें या ना लें?

देखिए इस प्रश्न के जवाब में बस इतना कहूँगा की यह सिर्फ आप पर निर्भर करता है की आपको कोचिंग लेना चहिए या नहीं । अगर आपको NEET का सिलेबस पुरा कंप्लीट नहीं है , और आपको लग रहा है की किसी कोचिंग की जरूरत है तो आपको जरूर कोचिंग जॉइन कर लेना चाहिए। कुछ ऐसे भी छात्र होते है जो 11-12 वीं में अच्छे होते है और कॉलेज- स्कूल में ही इन चीजों को बढ़िया से पढ़ लिये होते है तो उनके लिये सेल्फ स्टडी भी अच्छा होता है।

समय प्रबन्धन (Time Management )

आपको तीन विषय पढ़ना पड़ता है फिजिक्स , केमेस्ट्री और बायोलॉजी जिसके लिये आपको टाइम मैनेजमेंट भी इसी हिसाब से करना पड़ता है। आप अपने डेली के 24 घंटों को ऐसे मैनेज कर लें अपने हिसाब से की आपको इन तीनों विषयों के लिये कम से कम 8-10 घंटा निकल जाएँ और ज्यादा से ज्यादा आप जितना निकाल सको। टाइम मैनेजमेन्ट आपके सफलता में मिल का पत्थर साबित हो जाता है।

Social Media से दूर रहें

इन दिनों सोशल मीडिया एक युवाओं के लिए बहुत अच्छा साधन बन गया है पर सबसे ज्यादा समय काफी युवा सोशल मीडिया पर निकाल लेते हैं जो कि उन्हें पढ़ाई में देना चाहिए | सोशल मीडिया को आप जहां तक हो सके कम से कम चलाएं जिससे आपका ज्यादातर समय पढ़ाई में लगेगा

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों तो अगर आप भी NEET की तैयारी कर रहें या करने की सोंच रहें है तो मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिये काफी हेल्पफुल होगा। साथ ही आप NEET से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिये हमारे वेबसाइट पर जाएँ वहाँ आपको और भी आर्टिकल मिलेंगे उसे पढ़े और अच्छे से तैयारी करें। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है…
धन्यवाद

NEET Syllabus 2020 in Hindi | NEET Exam Pattern 2020

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.