नीट (NEET) क्या है? | ऐसे लोग नहीं पास कर पाते यह एग्जाम

Neet Kya Hota hai

इस लेख ( Article ) में आपको नीट (NEET) के बारे में जानने को मिलेगा। हर साल देश के विभिन्न जगहों के छात्र मन में डॉक्टर बनने का सपना रखते है और इस सपने को साकार करने वाले चाबी का नाम है नीट (NEET) , जिसे Crack कर मेडिकल कॉलेज में अपनी एक सीट पक्का करना हर एक छात्र का सपना होता है।

नीट (NEET) क्या है?

NEET की फुल फॉर्म National Eligibility Entrance Test हिन्दी में “राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा“। मेडिकल के क्षेत्रों में प्रवेश पाने के लिये छात्रों को इसमें सफल होना अनिवार्य है। अगर आप भी MBBS , BDS , MS जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते है तो आपको नीट को क्लियर करना ही होगा।यह राष्ट्रीय स्तर पर पुरे देशभर में आयोजित किया जाता है।

नीट (NEET) कौन दे सकता है ?

अब जब यह हमने समझ लिया की नीट (NEET) क्या होता है तो अब यह मन में प्रश्न उठना स्वभाविक है की इस परीक्षा में कौन बैठ सकता है Neet परीक्षा में बैठने के लिये आवश्यक योग्यता (Eligibility) क्या होनी चहिए ? तो इसके लिये कुछ मापदंड निर्धारित किये गए है जो निम्नलिखित है -:

 

>न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

>साथ ही 12वीं में विषय फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी होना अनिवार्य हैं |

>उम्र न्यूनतम 17 वर्ष एवं अधिकतम 25 वर्ष होना चाहिए. |

>(आरक्षित उम्मीदवार को उम्र सीमा में नियमानुसार छुट का भी प्रावधान होता हैं)

>आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं |

NEET UG एवं NEET PG क्या होता है?

इसको सरल शब्दों में ऐसे समझ सकते है –

NEET UG – : नीट यूजी यानि अंडर ग्रेजुएट नीट परीक्षा जो ऍम.बी.बी.एस. ( MBBS ) एवं बी.डी.एस.(BDS) जैसे ग्रेजुएट लेवल के कोर्स में प्रवेश के लिए ली जाती हैं।

NEET PG -: नीट पीजी यानि पोस्ट ग्रेजुएट नीट परीक्षा जो ऍम.एस. (MS) एवं ऍम.डी.(MD) जैसे पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ली जाती हैं।

NEET के लिये आवेदन (FORM) कहाँ से भरें ?

NEET के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है। वहाँ आपको अपने विभिन्न डॉक्युमेंट्स (जैसे – फोटों , मार्कशीट , आधार कार्ड इत्यादि ) अपलोड करने के साथ – साथ अपनाना शैक्षणिक (Academic) जानकारियाँ ( 10वीं का अंक , बोर्ड नाम इत्यादि ) भी देना पड़ता है।

NEET के लिए आवेदन के लिए आप यह वीडियो पूरा देख सकते हैं जहां पर आवेदन की पूरी प्रक्रिया दिखाई गई है

 

NEET से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ

 

* यह परीक्षा साल में एक बार आयोजित किया जाता है ।

* NEET की परीक्षा ऑफलाइन ही होती है ।

* इस परीक्षा में बैठने की अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष है।

* NEET 2020 के लिये प्रयास (Attempts) की सीमा असीमित है। आप 25 वर्ष के उम्र तक जितनी बार चाहे इस परीक्षा में बैठ सकते है।

तो इस लेख में इतना ही , इसमें आपने NEET से संबन्धित चीजों को जाना। इससे जुड़े कोई भी प्रश्न आप कॉमेंट में लिखें हम आपको उससे संबन्धित आर्टिकल यहाँ उपलब्ध करवा देंगे। मिलते है फिर किसी जानकारी के साथ किसी अगले लेख में।

धन्यवाद

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.