SSC Kya hai

Updated : Jun 10, 2019 in SSC Exam

SSC क्या होता है ? SSC Exan Pattern

SSC क्या होता है ? what is SSC

SSC Full Form Staff Selection Commission हिन्दी में कर्मचारी चयन आयोग होता है। केंद्र सरकार (central Government ) के जितने भी विभाग और संस्थाएँ है , उसमें कर्मचारी (Staff ) की नियुक्ति और इसके लिये परीक्षा का आयोजन करने की जिम्मेदारी SSC का ही होता है।Group B से लेकर Group D तक के पदों की नियुक्ति SSC द्वारा करवाया जाता है।

मुख्यालय(Headquarter) – नई दिल्ली (New Delhi )

स्थापना ( Established ) – 4 नवम्बर 1975

वर्तमान अध्यक्ष (Chairman ) –

SSC द्वारा लिये जाने वाली मुख्य परीक्षाएँ –

जैसे की ऊपर आपने पढ़ा की SSC एक Staff Selection Board है , जो केंद्र सरकार ( central Government ) के मंत्रालय और अन्य विभाग के लिये कर्मचारी ( Staff ) को नियुक्त करता है। SSC हर वर्ष इन पदों पर भर्ती के लिये विभिन्न परीक्षाएँ आयोजित करवाता है। जो की आप विस्तृत से नीचे पढ़ सकते है –

1. CGL – Combined Graduate Level Exam ( संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षाओं )

यह एक Graduate level (स्नातक स्तर ) का exam है ,अगर आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय (university ) से स्नातक (Graduate ) है तो आप इसके लिये आवेदन कर सकते है। इस Exam को Qualify करने पर आपको CAG , INCOME TAX , और Central Government के विभिन्न विभागो में काम करने का मौका मिलता है।

2. CHSL – Combined Higher Secondary Level Exam ( संयुक्त माध्यमिक स्तर परीक्षा)

यह Exam 10+ 2 level पर आयोजित किया जाता है , जिसके लिये न्यूनतम योग्यता (Minimum Qualification ) intermediate है। इसके अंतर्गत मिलने वाले पद C or D Group के होते है। LDC ( lower divisional Clerk ) , DEO ( Data Entry Operator ) और कई पद इस परीक्षा के निकालने के बाद मिलते है।

3. MTS – Multi Tasking Staff

इस exam के लिये न्यूनतम योग्यता(Minimum Qualification ) 10वीं रखी गयी है , पहले इसके लिये न्यूनतम योग्यता 8वीं रखा गया था। इसके अंतर्गत चतुर्थ श्रेणी (Group D) के पदों पर नियुक्ति होती है।

4. SSC Stenographer

अगर आपने Steno का Course किया है और किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उतीर्ण है (12th from any Recognized board ) तो आप इसके लिये आवेदन कर सकते है।

5. SSC JE (जूनियर इंजीनियर )

जूनियर इंजीनियर के पदों पर नियुक्ति के लिये SSC JE परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इसके लिये आपको इंजीनियरिंग के किसी stream से B.TECH होना अनिवार्य होता है।

6.OTHER (अन्य )

SSC इसके अलावा भी कई सारे exam conduct करवाता है। जिसमें CRPF , CAIF , BSF और अन्य बहुत सारे परीक्षा लिये जाते है।

SSC EXAM का PATTERN क्या होता है ?

SSC को UPSC के बाद दुसरे NUMBER का EXAM माना जाता है। ऊपर आपने पढ़ा होगा की यहाँ 10वीं से लेकर ग्रेजुयेट लेवेल तक का EXAM होता है। लेकिन अच्छी बात ये है की लगभग EXAM का PATTERN और SYLLABUS बराबर होता है। बस Question (प्रश्नो ) का level थोड़ा ऊपर – नीचे रहता है।

SSC EXAM PATTERN

प्रश्नों की संख्या ( NO. of Question ) -100
कुल पूर्णांक ( Total Marks ) – 200
समय ( Time ) – 60 min

जनरल अवेयरनेस (General Awareness )
प्रश्नों की संख्या – 25
No. Of Marks – 50

जनरल रीजनिंग & इंटेलिजेंसी (General Reasoning & Intelligence )
प्रश्नों की संख्या – 25
No. Of Marks – 50

गणित (Mathematics )
प्रश्नों की संख्या – 25
No. Of Marks – 50

अंग्रेजी (English )
प्रश्नों की संख्या – 25
No. Of Marks – 50

SSC की जितनी भी jobs है वो बहुत अच्छी सेलरी और सुविधाओं वाला होता है। इसको अगर आप निकालते है तो आपको एक अच्छी सेलरी के साथ एक बढ़िया ओहदा (POST ) भी मिलता है। अगर सही दिशा में और अच्छी रणनीति (Strategy ) के साथ तैयारी की जाए तो इसमें सफलता मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: